बलरामपुरविविध ख़बरें

पूर्व डिप्टी सीएम सिंहदेव ने भारी टोल टैक्स को लेकर केंद्रीय मंत्री को लिखा पत्र

टोल दरों और दूरी की समीक्षा करने की मांग की

अंबिकापुर। छत्तीसगढ़ के पूर्व डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव ने नेशनल हाइवे पर टोल टैक्स बेरियर और टोल टैक्स में वसूली की राशि के बढ़ते बोझ को लेकर केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखा है। पत्र में टोल नाकों की कम दूरी के कारण लोगों पर बढ़ते आर्थिक भार को लेकर चिंता जताई है। अंबिकापुर-रायपुर मार्ग पर लहपटरा के पास टोल नाका प्रस्तावित है। इसके बाद अंबिकापुर से रायपुर तक वाहनों का टोल टैक्स 500 रुपये हो जाएगा।


पूर्व डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को पत्र भेजकर अनुरोध किया है कि टोल टैक्स नाकों का इस प्रकार युक्तियुक्त-करण किया जाए। जिससे आम नागरिकों पर आर्थिक भार न पड़े। ऐसे स्थान पर जहां टोल नाके स्थापित हैं, जिससे लगे नगरीय क्षेत्र के लोगों को रोज आवागमन के लिए राशि देनी पड़ रही है। सूरजपुर और विश्रामपुर के मध्य स्थापित टोल नाका या अंबिकापुर और लखनपुर के बीच स्थापित होने जा रहा लहपटरा का टोल नाका स्थानीय नागरिकों के लिए आर्थिक बोझ डालता है। कार्यों के लिए रोज कई बार इन नाकों से गुजरते हैं। हर बार चंद किलोमीटी की दूरी तय करने के लिए नागरिकों को खासी रकम का टोल टैक्स देना पड़ता है। अंबिकापुर-रायपुर मार्ग पर वर्तमान में नागरिकों को एक ओर सफर के लिए लगभग 430 रुपए टोल टैक्स का भुगतान करना पड़ता है।

लहपटरा टोल नाका शुरू होने पर यह राशि 500 रुपए हो जाएगी। ऐसे में अम्बिकापुर के नागरिकों को एक बार रायपुर के सफर के लिए 1000 रुपए का टोल टैक्स अदा करना पड़ेगा, जो कि जनता पर बहुत बड़ा आर्थिक भार होगा।
टीएस सिंहदेव ने केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री से मांग की है कि टोल नाकों के मध्य निश्चित दूरी और टोल दरों की समीक्षा कराएं। स्थानीय लोगों को टोल टैक्स से मुक्त रखा जाए। सिंहदेव के पत्र का केंद्रीय मंत्री ने जवाब देते हुए बताया है कि आपका पत्र संबंधित अधिकारी को प्रेषित किया गया है। पूर्व उपमुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई है कि सडक परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय इस पत्र की कार्रवाई में आमजन के हित में उचित कदम उठाएगा।

Shahin Khan

Editor, acn24x7.com

Related Articles

Back to top button